भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रही है. भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 90,000 के पार हो गई है और 2,872 लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। हालांकि राहत की बात यह है कि 34,109 कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को ठीक भी किया जा चुका है। एेसे 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने जा रहा है पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि लॉकडाउन का चौथा पहले तीन चरणों से अलग होगा. एेसे में लगातार कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में छूट मिल सकती है. ये भी खबरें हैं कि आम लोगों के लिए दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा भी बहाल हो जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 18 मई से लॉकडाउन खोलने का जो प्लान भेजा है उसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह दी है कि दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवा फिलहाल सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और आपात सेवा में जुटे कर्मचारियों के लिए खोली जाए सबके लिए नहीं। मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने से लेकर ट्रेन में यात्रा करने और उसके बाद बाहर निकलने तक यात्रियों को फीजिकल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। मेट्रो ट्रेन में उतने ही यात्री प्रवेश करेंगे, जितने फीजिकल डिस्टेंसिंग के तहत तय होंगे। इतना ही नहीं मेट्रो सेवा पूरा दिन नहीं चलेगी. मेट्रो सिर्फ सुबह और शाम को ही चलेगी. दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवा सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे तक और शाम 5:30 बजे से 8:30 बजे तक चलाई जाएगी।

आपको बता दें कि (DMRC) दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आदेश मिलते ही परिचालन शुरू करने के लिहाज से तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। मेट्रो में सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है व यात्रियों के शरीर का तापमान जांचने की व्यवस्था भी की जा रही है और प्रत्येक कोच में एक सीट छोड़कर स्टीकर लगाए जा रहे हैं ज़िससे कि लोग एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाकर बैठेंगे या खड़े हो सकेंगे।

Categories: Delhi Metro News